श्री मान मैं कल दिनांक 02/12/12 समय करीब सुबह 08 बजकर 30 मिनट पर दिल्ली के “क्रषि भवन” बस स्टैंड से बस नंबर DL1P-C-0650 (रूट नंबर – 720) मे शाहदरा जाने के लिए चढ़ा ( बस क्रषि भवन से शाहदरा की और जा रही थी ). मैंने बस में टिकट लेने के बाद (टिकट नंबर – 9879 इस के आगे का एक नंबर फटा हुआ होने के कारण पढ़ा नहीं जा सकता. इस टिकट पर संख्या नंबर 150 और हिंदी का अक्षर “घ” छपा हुआ है) बस में बैठ गया. बस चालक ने बस को “लक्ष्मी नगर” बस स्टैंड पर रोक कर सवारियों से बस को खाली करने के लिए कह दिया. पूछे जाने पर चालक ने बस के स्टेरिंग मे कुछ खराबी आने की बात कही जो विश्वास करने योग्य कारण नहीं था क्यूँ की बस कुछ देर पहले तक एक दम ठीक स्तथी मे थी. मैंने जब इस बात का विरोध किया और बस के अन्दर ही बैठा रहा. मेरे पूछे जाने पर चालक ने कहा के बस “हसनपुर डिपो” जायेगी. चालक के अनुसार बस खराब थी किन्तु चालाक बस को “हसनपुर डिपो” तक चला कर ही ले गया. जिस समय चालक बस को चला कर “हसनपुर डिपो” की और ले जा रहा था उस समय भी बस मे कोई खराबी नहीं थी अगर बस मे कोई खराबी थी तो चालक को बस को खींचने के लिए नज़दीक के किसी भी डिपो से मदद मंगनी चाहिए थी. “हसनपुर डिपो” पहुँचने के बाद जब मैंने वहां बैठे एक अधिकारी से बस चालक की शिकायत करनी चाही तो उन्होंने मुझे यह कह कर टाल दिया के आज रविवार होने के कारण शिकायत दर्ज नहीं की जा सकती जब मैंने उन से उन का नाम पूछा तो मुझे नाम बताने से उन्होंने मना कर दिया. जब मैंने उन से कहा के मुझे बस के संवाहक के पास जो शिकायत पुस्तिका होती है वो दिलवा दीजिये जिस से मैं अपनी शिकायत उस मे लिख सकूँ तो उन्होंने मुझे धमका कर वहां बैठे सुरक्षाकर्मी के द्वारा मुझे डिपो से बहार निकलवा दिया. मजबूरन मुझे 100 पर फोन कर पुलिस को इस विषय के बारे मे सूचित करना पड़ा और पुलिस के मामले में दखल देने के बाद मैंने मेरी शिकायत बस के संवाहक के पास रखी शिकायत पुस्तिका में दर्ज की और उस के बाद वहां से वापस चला आया. उस के बाद मैंने अपनी शिकायत “दिल्ली ट्रांसपोर्ट कंप्लेंट सेल” के फोन नंबर[protected] पर भी की जिस का कंप्लेंट नंबर- 35569 है. यही शिकायत मैंने कंप्लेंट सेल नंबर[protected] पर भी की जिसका कंप्लेंट नंबर- 3368 है.
श्री मान मैं आप को सूचित करना चाहता हूँ के इस बस चालक की शिकायत मैं पहले भी “दिल्ली ट्रांसपोर्ट कंप्लेंट सेल” में दिनांक- 09/05/12 को भी कर चूका हूँ जिसका कंप्लेंट नंबर- 29919 है. गत दिनांक को भी चालक ने इसी तरह बस को गंतव्य से पहले “लक्ष्मी नगर” बस स्टेंड पर रोक कर सवारियों को बस से उतर जाने को कहा था. उस समय भी मैं इसी बस में “धौला कुआं से शाहदरा “ जाने के लिए बैठा था. उस समय भी जब मैंने चालक से बस खाली कराने का कारण पूछा था तब चालक ने कहा था के बस की “सी. एन. जी.” ख़तम हो गयी है और बस आगे नहीं जा सकती. जब मैंने संवाहक से अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए शिकायत पुस्तिका मांगी तो चालक ने संवाहक को शिकायत पुस्तिका देने से मना कर दिया और चालक मुझे बस के अन्दर ही बंद कर के “हसनपुर डिपो” तक ले गया. चालक पुरे रास्ते मुझे धमकता रहा के वह मुझे “डिपो” ले जा कर मुझे मारेगा. उस समय भी मेरे पुलिस सहायता लेनी पड़ी थी...
श्री मान मैं चाहता हूँ के मेरी शिकायत पर जल्द से जल्द कार्यवाही की जाये और बस चालक को जल्द से जल्द निष्काषित किया जाए. इस प्रकार के बस चालकों की वजह से ही “दिल्ली परिवहन निगम” का नाम खराब होता है और आम नागरिक को परेशानी का सामना करना पड़ता है. मुझे आशा है के आप मेरी शिकायत पर जल्द से जल्द कार्यवाही करेंगे और उचित निर्णय ले कर मुझे सूचित करेंगे.
धन्यवाद
प्रार्थी एवं शिकायतकर्ता
पंकज कुमार
पता:- 4649/102 A, गली नंबर- 5, बुध बाज़ार रोड, न्यू मॉडर्न
शाहदरा दिल्ली- 110032
मोबाईल नंबर- [protected], [protected]
ई मेल- [protected]@gmail.com Was this information helpful? |
Post your Comment